घर>शुरू करना>अचार के नियम

पिकलबॉल कैसे खेलें

मूल अवलोकन

पिकल-बॉल® बैडमिंटन के आकार के कोर्ट पर खेला जाता है: 20' x 44.' गेंद को तिरछे रूप से परोसा जाता है (दाहिने हाथ के सर्विस-स्क्वायर से शुरू होता है), और अंक केवल उस पक्ष द्वारा बनाए जा सकते हैं जो सेवा करता है।

वॉली की अनुमति देने से पहले प्रत्येक पक्ष के खिलाड़ियों को गेंद को एक बार उछालने देना चाहिए, और "स्पाइकिंग" को रोकने के लिए, नेट के प्रत्येक तरफ सात फुट का नो-वॉली ज़ोन है। सर्वर तब तक सेवा करना जारी रखता है, जब तक कि वह दोष नहीं देता, सेवा अदालतों को बारी-बारी से करता है। ग्यारह अंक हासिल करने वाली और कम से कम दो अंकों से आगे बढ़ने वाली पहली टीम जीत जाती है। अचार-बॉल® एकल या युगल के साथ खेला जा सकता है।



पिकलबॉल सर्व

सर्विंग्स को तिरछे बनाया जाना है, जो दाहिने हाथ के सर्विस-स्क्वायर से शुरू होता है और प्रत्येक सर्व को बारी-बारी से करता है। सर्व को नेट के सामने सात फुट के नॉन-वॉली-ज़ोन को साफ़ करना होगा और विकर्ण सर्विस कोर्ट में उतरना होगा।

सर्व हमेशा कमर के नीचे पैडल के साथ किया जाना चाहिए, और सेवा करते समय सर्वर को दोनों पैरों को पीछे की रेखा के पीछे रखना चाहिए। गेंद को बिना बाउंस किए हवा में मारना चाहिए। सेवा देने वाला पक्ष तब तक सेवा करता रहेगा जब तक कि सेवा में कोई दोष न हो, जिस बिंदु पर विरोधी पक्ष को सेवा दी जाएगी। (हालांकि, अगर गेंद नेट को छूती है लेकिन फिर भी उपयुक्त सर्विस कोर्ट के भीतर आती है, तो सर्व को लिया जा सकता है।)

सेवा करते समय सर्वर को दोनों पैरों को बैक लाइन के पीछे रखना चाहिए। कमर के नीचे गेंद से संपर्क करने वाले पैडल के साथ सेवा को अंडरहैंड किया जाता है। सर्वर को सर्विस पर गेंद को हवा में मारना चाहिए। सर्वर को गेंद को उछालने और उछाल से मारने की अनुमति नहीं है। सेवा को तिरछे क्रॉस कोर्ट बनाया गया है और लाइन सहित गैर-वॉली ज़ोन को साफ़ करना चाहिए (एक सेवा जो गैर-वॉली ज़ोन लाइन को हिट करती है) केवल एक सर्व प्रयास की अनुमति है, सिवाय इसके कि गेंद सर्व पर नेट को छूती है और उचित सेवा न्यायालय में भूमि, इस मामले में सेवा का अधिग्रहण किया जा सकता है। प्रत्येक नए गेम की शुरुआत में, पहली सर्विंग टीम को विरोधियों को गेंद देने से पहले केवल एक गलती की अनुमति है। इसके बाद प्रत्येक टीम के दोनों सदस्य गेंद को विरोधी टीम को सौंपे जाने से पहले सर्व करेंगे और गलती करेंगे। जब प्राप्त करने वाली टीम सर्व जीत जाती है, तो दाहिने हाथ के कोर्ट में खिलाड़ी हमेशा खेलना शुरू कर देगा।

वॉली

वॉली का अर्थ है गेंद को पहले उछाले बिना हवा में मारना। पिकल-बॉल® में, यह केवल तभी किया जा सकता है जब खिलाड़ी के पैर नॉन-वॉली ज़ोन लाइन (नेट से सात फीट पीछे) के पीछे हों। नोट: यदि खिलाड़ी अपने वॉली फॉलो-थ्रू पर लाइन पर कदम रखता है तो यह एक गलती है।


डबल-बाउंस नियम

दो बाउंस नियम भी कहा जाता है, प्रत्येक टीम को बाउंस का अपना पहला शॉट खेलना चाहिए। अर्थात्, प्राप्त करने वाली टीम को सेवा को उछालने देना चाहिए और सेवा देने वाली टीम को इसे खेलने से पहले सेवा की वापसी को उछाल देना चाहिए। एक बार ये दो बाउंस हो जाने के बाद, गेंद को या तो वॉली किया जा सकता है या बाउंस से खेला जा सकता है।



दोष

एक गलती होती है जब गेंद:

  • सर्व (लाइन सहित) पर गैर-वॉली क्षेत्र के किसी भी भाग को स्पर्श करता है।
  • सीमा से बाहर मारा गया है
  • नेट साफ़ नहीं करता
  • गैर-वॉली क्षेत्र से वॉलीड है
  • हर तरफ उछाल आने से पहले वॉली किया जाता है

स्कोरिंग

सेवा करते समय एक टीम केवल एक अंक अर्जित करेगी। सेवा करने वाला खिलाड़ी ऐसा तब तक करता रहेगा जब तक कि उसकी टीम द्वारा कोई गलती नहीं की जाती। यदि डबल्स खेलते हैं, तो टीम का प्रत्येक खिलाड़ी तब तक सर्विस करता रहेगा जब तक कि उनकी टीम गलती न कर दे, तब सर्विस विरोधी टीम के पास चली जाती है - इसे साइड आउट कहा जाता है। खेल 11 अंकों तक खेला जाता है, हालांकि एक टीम को 2 अंक से जीतना चाहिए।

खेल की शुरुआत में युगल के लिए खिलाड़ी की स्थिति





डबल प्ले पोजिशनिंग मूवमेंट

नीचे दिए गए चित्र A में, आप देख सकते हैं कि सर्वर (खिलाड़ी 1) सर्विंग टीम के कोर्ट के दाहिने हाथ से कोर्ट के विपरीत दाहिने हाथ में रिसीवर (खिलाड़ी 3) को तिरछे कोर्ट में कार्य करता है। सर्व करने से पहले रिसीवर (खिलाड़ी 3) को गेंद को उछालने देना चाहिए। सेवारत टीम को इसे खेलने से पहले वापसी को उछाल देना चाहिए (डबल बाउंस नियम)। दो बाउंस होने के बाद, गेंद को या तो वॉली किया जा सकता है या बाउंस से खेला जा सकता है जब तक कि कोई गलती न हो जाए।




नीचे दिए गए चित्र B में, आप देख सकते हैं कि प्राप्तकर्ता टीम द्वारा गलती किए जाने के बाद, और सेवा देने वाली टीम द्वारा एक अंक प्राप्त किया जाता है, सेवारत टीम के खिलाड़ी कोर्ट के पक्ष बदलते हैं और वही खिलाड़ी सेवा करना जारी रखेगा। जब सेवारत टीम अपनी पहली गलती करती है, तो सेवारत टीम के खिलाड़ी कोर्ट के एक ही पक्ष में रहेंगे, और दूसरा साथी सेवा करेगा। जब वे अपनी दूसरी गलती करते हैं, तो वे उसी कोर्ट पोजीशन में बने रहेंगे, और गेंद को दूसरी टीम की ओर मोड़ेंगे। खिलाड़ी स्कोर करने के बाद ही कोर्ट की तरफ रुख करते हैं।